Fandom

Hindi Literature

टेम्पलेट का प्रयोग

१२,२६१pages on
this wiki
Add New Page
Talk0 Share

द्वारा लिखित:
ललित कुमार, कविता कोश के लिए

इस पन्ने का उद्देश्यEdit

इस पन्ने का उद्देश्य पहले से बनी हुई टेम्पलेट का प्रयोग करना सिखाना है। यह पन्ना इस बात का ज़िक्र नहीं करेगा कि टेम्पलेट बनाई किस तरह जाती है।

टेम्पलेट क्या हैEdit

टेम्पलेट एक साँचे की तरह होती है। जब आप {{KKGlobal}} लिखते हैं तब वास्तव में आप KKGlobal नामक एक टेम्पलेट का प्रयोग कर रहे होते हैं। आप किसी पन्ने में जहाँ कहीं भी टेम्पलेट प्रयोग करेंगे -पन्ने को लोगों को दिखाते समय कम्प्यूटर उस जगह पर टेम्पलेट का असर जोड़ देता है।

टेम्पलेट के लाभEdit

टेम्पलेट प्रयोग करने के बहुत से लाभ हैं। मान लीजीये कि आप कोश में हर पन्ने के ऊपर स्वागत लिखना चाहते हैं। सो जब भी कोश में कोई नया पन्ना बनता है तो लोग उसकी शुरुआत पहली लाइन में स्वागत शब्द लिख कर करते हैं। मान लीजीये इस तरह २००० पन्ने बन गये। अब आपके मन में आता है कि स्वागत की जगह कविता कोश में आपका स्वागत है लिखना चाहिये। ऐसे में आप क्या करेंगे? आपको २००० पन्ने बदलने पडेंगे! ... इसमें दो राय नहीं कि २००० पन्ने बदलना काफ़ी मुश्किल काम है। पन्ने के ऊपर स्वागत लिखने के काम को यदि टेम्पलेट का प्रयोग करते हुए किया जाता तो यह २००० पन्नों का यह बदलाव बडी आसानी से हो सकता था। यह हम कैसे कर सकते थे?

हम एक टेम्पलेट बना देते और उस टेम्पलेट का असर ये रखते कि जहाँ भी ये टेम्पलेट प्रयोग हो वहाँ स्वागत लिखा हुआ आ जाए। फिर हर नये पन्ने के ऊपर स्वागत शब्द लिखने की बजाये हम टेम्पलेट का नाम लिखते। और मान लीजिये कि २००० (या ५०,०००!) पन्ने बनने के बाद अगर हम कोई बदलाव करना चाहते हैं तो हमें केवल टेम्पलेट के असर को बदलना होगा। ऐसा करने से वो सारे पन्ने जहाँ भी टेम्पलेट प्रयोग हुई है -अपने आप बदल जाएँगे।

टेम्पलेट का प्रयोग कैसे करेंEdit

हर टेम्पलेट का एक नाम होता है (जैसे कि KKGlobal)... यह नाम टेम्पलेट बनाने वाले व्यक्ति के द्वारा दिया जाता है। जब टेम्पलेट को प्रयोग करना हो तो हम टेम्पलेट के नाम को {{ }} ब्रैकेट के बीच में लिख देते हैं। जैसे कि:

{{KKGlobal}}

KKGlobal एक ऐसी टेम्पलेट है जिसमें कोई variable नहीं है। लेकिन टेम्पलेट्स को और अधिक कारगर बनाने के लिये अधिकतर टेम्पलेट्स में variables प्रयोग किये जाते हैं जिनका मान हम टेम्पलेट को प्रयोग करते समय देते हैं। Variable प्रयोग करने वाले टेम्पलेट का एक उदाहरण है KKRachana टेम्पलेट। इस टेम्पलेट में केवल एक variable है और इस variable का मान हम इस टेम्पलेट को प्रयोग करते समय देते हैं। जैसे कि:

{{KKRachna
|रचनाकार=रहीम
}}

यहाँ पर KKRachana टेम्पलेट का नाम है।

रचनाकार variable का नाम है।

और रहीम इस vairable का मान है।

जब हम KKRachana टेम्पलेट का प्रयोग करते हैं तो पन्ने के ऊपर निम्नलिखित असर स्वयं ही आ जाता है:

CHANDER

टेम्पलेट में एक से अधिक variables भी हो सकते हैं। KKParichay नामक टेम्पलेट इसका उदाहरण है। यह टेम्पलेट हर कवि की रचनाओं की सूची के पन्ने पर प्रयोग की जाती है जहाँ यह कवि का नाम, जन्मतिथि, जन्मस्थान, कृतियाँ इत्यादि एक बॉक्स में दिखाती है। क्योंकि इस बॉक्स को टेम्पलेट की मदद से बनाया जाता है इसलिये इस बॉक्स के रूप रंग में बहुत आसानी से बदलाव किया जा सकता है। इस टेम्पलेट में आपको चित्र, नाम, जन्मतिथि इत्यादि variables के मान देने होते हैं।

एक छोटी सी सावधानीEdit

टेम्पलेट एक बहुत ही उपयोगी साधन है। अब जबकि कविता कोश का आकार काफ़ी बढ़ चुका है -सो इसे बिना टेम्पलेट्स की मदद के प्रबंधित नहीं किया जा सकता। इसलिये टेम्पलेट्स का प्रयोग समझना और करना आवश्यक है। जैसा कि हमने ऊपर देखा, टेम्पलेट्स प्रयोग करना बहुत आसान है -बस एक छोटी सी बात पर आपको ध्यान देना है:

हर variable से पहले एक खडी रेखा जैसा अक्षर लिखा जाता है ( | ) इस अक्षर को पाइप कहा जाता है। हिन्दी में टाइप करते समय जो पाइप बनता है -वह अंग्रेज़ी में टाइप करते समय बनने वाले पाइप से भिन्न होता है। देखने में दोनो एक जैसे दिख सकते हैं लेकिन कम्प्यूटर के लिये ये दोनो पाइप अलग अलग होते हैं। variable से पहले आने वाला पाइप; अंग्रेज़ी वाला पाइप है। सो जब आपको variable से पहले पाइप का अक्षर टाइप करना पड़े तो दाहिनी alt दबाए हुए shift+\ दबाना होगा।

आसान तरीकाEdit

ऊपर जो बताया गया है उसे आप ध्यान से पढिये और समझिये -इससे आपको विकि में टेम्पलेट प्रयोग करना अच्छी तरह आ जाएगा। समझना ज़रूरी है लेकिन करने के लिये एक आसान तरीका ये है कि आप टेम्पलेट का code किसी ऐसे पन्ने से कॉपी कर लें जहाँ वो टेम्पलेट पहले प्रयोग हो चुका हो। फिर आप आवश्यकता अनुसार variables का मान बदल दें। मैं जब भी किसी नये कवि का पन्ना बनाता हूँ तो KKParichay टेम्पलेट का कोड अटल बिहारी वाजपेयी जी के पन्ने से कॉपी कर लेता हूँ और नये पन्ने में जोड़ देता हूँ। फिर नये पन्ने में variables के मान बदल देता हूँ। नीचे एक उदाहरण दे रहा हूँ:

वाजपेयी जी के पन्ने से नीचे लिखा कोड कॉपी किया।

{{KKParichay
|चित्र=Atalbihari.jpg
|नाम=अटल बिहारी वाजपेयी
|उपनाम=--
|जन्म=25 दिसम्बर 1926
|जन्मस्थान=ग्वालियर, मध्य प्रदेश, भारत
|कृतियाँ=मृत्यु और हत्या, अमर बलिदान
|विविध=भारत गणराज्य के प्रधानमंत्री रह चुके हैं।
|जीवनी=अटल बिहारी वाजपेयी / परिचय
}}

इस कोड को नये कवि के पन्ने पर पेस्ट कर दिया और variables के मान उचित रूप से बदल दिये। मान लीजिये कि नया पन्ना एक काल्पनिक कवि जलज माथुर का है:

{{KKParichay
|चित्र=Jalajmathur.jpg
|नाम=जलज माथुर
|उपनाम=--
|जन्म=02 मार्च 1956
|जन्मस्थान=इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत
|कृतियाँ=जिन्दगी के पल, मेरी रचनाएँ
|विविध=जलज माथुर एक काल्पनिक कवि हैं
|जीवनी=जलज माथुर / परिचय
}}

इसी तरह आप जिन टेम्प्लेट्स का प्रयोग करना चाहते हैं उनके कोड को वहाँ से कॉपी कर लीजिये जहाँ वे पहले प्रयोग हो चुकी हैं।

आशा है कि यह tutorial लाभकारी सिद्ध हुआ होगा। अपनी टिप्पणियाँ / प्रश्न / सुझाव इत्यादि आप चौपाल पर रख सकते हैं

--ललित कुमार

Also on Fandom

Random Wiki